SEO

SEO

seo youtube का बहुत महत्वपूर्ण भाग है यह कुछ ऐसा है कि इसे समझे बिना कोइ youtuber  सफल नही हो सकता लेकिन ऐसा भी नही है कि सिर्फ seo  जान लेने के बाद आप सफल हो ही जाओगे । SEO आपके लिये तभी काम करेगा जब आपका वीडियो अच्छा हो ।
SEO के बारे मे आपने पहले भी सुना होगा youtube  पर बडे बडे youtuber ने इसके बारे मे बताया है लेकिन ओ लोग ज्यादा कुछ नही बताते और जितना बताते है मै उतने से भी कभी सन्तुष्ट नही हुआ । SEO को लोग एक हौव्वा बना दिये है ऐसा लगता है seo कोइ बहुत भारी चीज है जबकि youtube seo  मे ऐसा कुछ भी भारी जैसा नही है ।

SEO क्या है ?

search Engine Optimiztation
The full form of SEO Is search Engine Optimiztation. SEO stands for “search engine optimization.” It is the process of getting traffic from the “free,” “organic,” “editorial” or “natural” search results on search engines
जब हम अपने वीडियो मे सर्च इन्जन से ,Suggest से अपने वीडियो मे जो सेटिंग करते है उसी को seo कहते है । seo को मै आपको बहुत ही सरल भाषा मे समझाता हु ।ऐसा समझो आपका वीडियो एक चिट्ठी है और SEO करना मतलब उस चिट्ठी के ऊपर सही नाम पता लिखना । अब अगर लेटर पे सही नाम पता होगा तो लेटर सही address पर पहुंच जायेगी लेकिन अगर address गलत हुआ तो वह कभी भी सही address पर नही पहुंच पायेगी । इसी लिये SEO बहुत जरूरी है लेकिन अगर किसी को ऐसा लगे कि ओ SEO  जान लेने के बाद वह सफल हो जायेगा तो ऐसा नही है । SEO कर के आप वीडियो को आगे तो ला दोगे लेकिन जब आपका वीडियो अच्छा होगा तब तो SEO करने का फायदा होगा नही तो सारी मेहनत खराब हो जायेगी ।

SEO जरूरी क्यो है ?

बिना seo किये आपके वीडियो पर व्युज ही नही आयेगा ।

SEO कैसे करते है ?

youtube वीडियो मे तीन भाग होते है जहां हम अपने कीवर्ड डालते है । Title , Description , Tag .

Title 

Title सबसे मेन पार्ट होता है । इसलिये सबसे खास कीवर्ड टाइटल मे सबसे आगे आना चाहिये ।आपके टाईटल मे १०० वर्ड ही आ सकते है इसलिये बहुत ही सोच समझकर कीवर्ड डाले । अपने चैनल का नाम टाईटल मे नही डालना है क्योकि वह तो ऐसे ही आपके वीडियो के साथ जुडा हुआ है । जितने ज्यादा कीवर्ड टाईटल मे डाल सकते है डाले । दो कीवर्ड को अलग करने के लिये"|" (pipe)key  का उपयोग करें । जो कीवर्ड जितना खास हो उसको आगे रखे दूसरे न. वाले को दो नम्बर पर रखे । youtube जब सर्च करता है तो सबसे पहले टाईटल ही पढता है जिन वीडियो के टाईटल मे यूजर द्वारा ढूढा गया कीवर्ड होगा उन वीडियो को सर्च रिजल्ट मे आगे करेगा । ध्यान से इसे समझ लो टाइटल मे लिखा हर वर्ड कीवर्ड होना चाहिये । आपको किसी बडे चैनल की देखा देखी नही करनी है । आपने देखा होगा बडे - बडे चैनल ऐसे टाईटल लिखते है जिसे कोई सर्च भी नही करता जैसे 
wave music सबसे पहली बात उनके चैनल पर नया वीडियो आता है जो कि अबतक था ही नही तो जब गाना ही नही था उस बारे मे कोइ जानता ही नही था तो कोइ ढूढेगा क्या । और दूसरी बात उनके पास इतने ज्यादा सब्स्क्राइबर है कि सिर्फ सब्सक्राईबर ही उनके वीडियो को देख ले तो उनका काम हो जायेगा । बाद मे जब कीवर्ड बन जाता है और कीवर्ड से लोग सर्च करने लगते है तो Tag मे कीवर्ड डाल देते है । 

TAG

Tag वह जगह है जहा हम उन कीवर्ड को डालते है जो कीवर्ड हम टाईटल मे नही डाल पाते । क्योकि टाईटल मे हम 100 वर्ड ही डाल सकते है तो सारे कीवर्ड तो टाइटल मे आ नही सकते तो जो कीवर्ड बच जाते है उन्हे हम Tag  मे डालते है । यहां एक बात बहुत ज्यादा ध्यान देने वाली है कि कीवर्ड आपको कापी पेस्ट करना है चाहे ओ टाइटल मे हो या टैग मे अपने आप टाइप न करे कीवर्ड जो आपको कीवर्ड रिसर्च से मिला है उन कीवर्ड को कापी पेस्ट करे खुद से टाइप न करे । इसका विशेष ध्यान रखना है । Tag की भी लिमिट है टैग मे आप 500 वर्ड ही डाल सकते है ।



Description 
Description मे हम उन कीवर्ड को डालते है जो टाइटल और टैग मे नही डाल सके । उसके अलावा अन्य कोई भी जानकारी जो आपको देनी है वह आप सब कुछ Description  मे दे सकते है । Description मे लिखा वर्ड भी कीवर्ड की ही तरह काम करता है अगर कोई youtube पर ऐसा कुछ सर्च करता है जो किसी वीडियो के टाइटल और टैग मे नही है लेकिन किसी के Description मे है तो सर्च रिजल्ट मे उसका वीडियो आ जायेगा । Description  वीडियो को सगेस्ट मे लाने मे बहुत बडा योगदान देती है । जो कि व्युज पाने का बहुत ही बढिया जरिया है । Description के बारे मे एक सीक्रेट मै आपको बताउगा सीक्रेट वाले चैपटर मे ।


Thumbnail 

thumbnail हलाकि seo  का भाग नही है लेकिन यह व्युज लाने मे बहुत बडा योगदान देता है । थम्बनेल ऐसा होना चाहिये की उसे देखकर वीडियो को देखने का मन करे । लेकिन इसका मतलब यह नही की आप क्लिकबेल्ट करो ।मतलब जो आपके थम्बनेल मे हो वह वीडियो मे होना चाहिये ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar