Branding


ब्रान्डिन्ग क्या है ?



Branding is all of the ways you establish an image of your company in your customers' eyes ब्रान्डिन्ग एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये आप अपनी कंपनी की एक फोटो कस्टमर या अपने वीडियो देखने वाले की दिमाग मे फिट कर देते हो । ब्रान्डिन्ग के जरिये आप अपने चैनल तक आने वाले को यह दिखा सकते हो कि आपका चैनल कितना महत्वपूर्ण है । बढिया कवर फोटो, बढिया प्रोफाइल फोटो ,बढिया से लिखा गया आपका about , बढिया से आपकी वेबसाईट और सोशल मेडिया चैनल का लुक कई गुना आपके चैनल की वैल्यु बढा देता है । एक सफल youtube चैनल के सफल बनने मे ब्रान्डिन्ग का बहुत बडा योगदान होता है । ब्रान्डिन्ग एक तरह से आपकी औकात बताता है कि आपको youtube के बारे मे कितना ग्यान है । जितने भी अच्छे चैनल आप देखोगे सब की ब्रान्डिन्ग बहुत अच्छे से हुइ रहती है । 



ब्रान्डिन्ग जरूरी क्यो है ?

आप कोई वीडियो youtube पर देखते हो और वीडियो आपका अच्छा लगता है आप चैनल पर जाते हो और चैनल की ब्रान्डिन्ग बिल्कुल हुइ ही नही न तो कवर फोटो लगी है न प्रोफाइल फोटो लगी है और न ही किसी सोशल मीडिया का लिन्क है । क्या आप ऐसे चैनल को सब्स्क्राइब करना चाहोगे । आप बोलोगे बिल्कुल नही । बस इसीलिये ब्रान्डिन्ग जरूरी है अगर कोइ हमारे  चैनल तक आ जाय तो कही भी किसी प्रकार की कमी न लगे । और इसके ज्यादा चान्स हो कि कोइ अगर हमारा चैनल देखे तो  उसे उम्मीद से ज्यादा बढिया हमारा चैनल दिखे ।

ब्रान्डिन्ग कैसे करते है ?

ब्रान्डिन्ग करने के लिये आपके चैनल की हर चीज बहुत ही सलीके से सेट होनी चाहिये । youtube चैनल की ब्रान्डिन्ग के लिये जितनी चीजें जरूरी है । मै एक -एक करके सब के बारे मे बिस्तार से बता रहा हु। 

प्रोफाइल फोटो (channel icon)

अगर आपका चैनल किसी व्यक्ति के नाम से है तो उसकी फोटो को बढिया से बनाये अगर आपको बनानी नही आती तो आप किसी और से भी बनवा सकते है । 
और अगर किसी कंपनी के नाम से है तो कंपनी का लोगो प्रोफाइल फोटो मे लगाये 
Image Size
800 x 800 pixels
होनी चाहिये आपका चेहरा बिल्कुल सेन्टर मे होना चाहिये । क्योकि चारो तरफ से थोडा- थोडा फोटो crop हो जाता है । क्योकि कई जगह पर channel icon चौरस नही बल्कि गोल दिखता है |





Channel Art

Size :

Tablet Display: 1855 x 423 pixelsMobile Display: 1546 x 423 pixelsTV Display: 2560 x 1440 pixels
Desktop Display: 2560 x 423 pixels
File size : 2MB

channel Art बहुत ही जरूरी होता है । चैनल आर्ट बहुत ही शानदार होना चाहिये । जिसे देखकर कोई भी प्रभावित हो जाये ।चैनल आर्ट बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपका चैनल किन-किन डिवाइस मे देखा जायेगा । चैनल आर्ट ऐसा होना चाहिये कि चाहे जिस डिवाइस मे आपका चैनल देखा जाय हर जगह आपका चैनल पर्फेक्ट दिखे । चार तरह के डिवाइस मे आपका चैनल देखा जायेगा हमे उसके हिसाब से सेटिन्ग करनी होगी मै अपने चनल का उदाहरण आपको दिखा रहा हु |

About

Description 
अबाउट वह सेक्शन है जिसमे आप अपने बारे मे बताते हो । आपके चैनल काअबाउट कुछ ऐसा हो कि जिसे पढकर पढने वाले को आपके चैनल के बारे मे पूरी जानकारी मिल जाये । एक तरह से ऐसे समझो की कोई आपसे आपके चैनल के बारे मे पूछ रहा है और आपको कम से कम शब्द मे आपके चैनल के बारे मे बताना है ।


Detail

detail मे आप अपना Location और इ-मैल आइ डी डाले

Links

links मे आप अपने सोशल मीडिया लिंक डाले आपके जितने भी सोशल मीडिया प्रोफाइल है सब का लिन्क यहां डाल दे



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar