how to create successful youtube channel hindi

how to create successful youtube channel hindi

how to create successful youtube channel hindi

अगर आप youtube  पर आना चाहते है और youtube को एक करियर के रूप मे लेना चाहते है तो आपको युट्युब के बारे मे अच्छे से जान लेना चाहिये उसके बाद ही अपने जीवन का कीमती समय युट्युब पर दे । मै आज आपको

how to create successful youtube channel hindi 

इस बारे में बताने वाला हूँ। क्योकि अगर आप कुछ दिन युट्युब पर मेहनत कर के आप निराश हो के छोड दोगे तो क्या फायदा । अगर आप अपना टाइम कंही दे तो आपको उसके बदले मे कुछ फायदा भी होना चाहिये ।

क्योकि अगर युट्युब पर आप नये आये हो और आप ने जो लोगो से सुन रखा है कि युट्युब पर तो बहुत सारा पैसा है कई लोग कमा रहे है । चलो मै  भी कमाउगा । तो यह तरीका बिल्कुल गलत है । ऐसे तो आप सिर्फ अपना समय ही बर्बाद करोगे । किसी भी काम को करने से पहले उस बारे मे जानकारी ले लेनी चाहिये अगर आप बिना जानकारी के किसी काम को करना शुरु कर दो तो ये तो कुछ ऐसे ही हुआ अन्धेरे मे तीर चलाना । जो कि कभी निशाने पे लगना ही नही है ।

सबसे पहले युट्युब पर आने से पहले आप को अपने आप से एक सवाल करना है कि मै युट्युब पर क्यो जाना चाहता हु अगर आप दूसरो की देखादेखी आ रहे है या आप युट्युब के जरिये पैसा कमाना चाहते है । चलो मान लिया कि आप युट्युब ले जरिये पैसा कमाना चाहते है । आपको तो इतना तो पता ही होगा कि युट्युब पर पैसा तब मिलता है जब बहुत सारे लोग आपके वीडियो को देखे ।

अब यहां पहला सवाल ऐसा आप क्या करोगे जिसे बहुत सारे लोग देखेगें ऐसा कौन सा वीडियो आप बनाओगे जिसे लोगो को देखने मे मजा आयेगा । या लोगो को कुछ सीखने को मिलेगा । कुल मिला के आपके पास ऐसा कोई हुनर होना जिसके दम पर आप लोगो को कुछ फायदा पहुंचा सको , उनका मनोरंजन कर सको । अगर ऐसा कोई हुनर आपके अन्दर है तभी युट्युब पर आना नही तो आप युट्युब पर आकर करोगे क्या ?


अगर आपके अन्दर ऐसा कोई हुनर नही है तो सबसे पहले उस हुनर को विकसित कीजिये उसके बाद युट्युब पर आइये ।
अब इसके आगे मै जो बात करूगां यह बात उन लोगो से होगी जिन्हे अपना हुनर पता है । और वे युट्युब पर आना ही चाहते है । तो सबसे पहली बात आप ये जान लो कि जितने भी youtuber आज सफल है और उनके पास लाखो या करोडो मे सब्सक्राईबर है उन्होने भी कभी 0 व्युज और 0 सब्सक्राइबर से शुरु किया था । जैसे आप करने वाले हो या कर चुके हो । उन्होने बहुत मेहनत कर रखी है तब जाकर आज वे सफल है ।


Youtube किसके लिये नही है
नये youtuber fail क्यो हो जाते है ?
Youtube पर पैसे कम क्यु मिलते है ?
Youtube पर कितनी सम्भावना है ?
Youtube पर सफल होने का सही तरीका
कौन – कौन सी गलती बन्द कर सकती है आपका चैनल ?


Youtube किसके लिये नही है !


जिन्हे ऐसा लगता है कि youtube पर बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है । ऐसा बिल्कुल भी नही है जिस तरह देखने और सुनने मे लगता है वैसा नही है । अगर आप ये सोचते है कि Youtube पर वीडियो अपलोड करूगां और दूसरे दिन से पैसे आने शुरु हो जायेगें तो ऐसा नही है । youtube पर सफल होने मे आपको टाइम लगेगा पहले जो लोग youtube पर सफल है ओ सभी लोग बहुत मेहनत कर के यहां पहुचे है ।
दरअसल मै यहां एक कमाल की बात आपको बताता हु youtube एड के जरिये पैसे कमाने के लिये नही बनाया गया था . india  के अलावा और देशो मे लोग इस तरह से youtube को यूज भी नही करते ।आप youtube  पर यह सोच कर न आये कि आप बहुत सारा पैसा छाप लेगें । इतनी इनकम youtube  पर नही है ।

Youtube पर पैसे कम क्यु मिलते है ?

जैसा कि आपको पता होगा कि पैसे adsense  द्वारा दिया जाता है । adsense जब कोइ आपके कन्टेन्ट (वीडियो या ब्लाग)  पर एड डिस्प्ले होती है और उस एड पर कोई क्लिक करता है तो उसके पैसे आपको देता है । यही एडसेंस अगर आपकी खुद की वेबसाइट हो तो आपको 68% revenue देता है जबकि यही एड्सेंस  आपको youtube पर 45% revenue ही देता है । इसकी पीछे भी कारण है जब आपकी वेबसाईट होती है तो वहां आपको होस्टिंग खरीदनी पडती है । खुद का डोमेन नेम खरीदना पडता है  ।जब कि youtube पर यह सब आपको फ्री मे मिलता है । अगर आप youtube की तरह वेबसाइट बना कर वहां अपना वीडियो डालना चाहे तो आपको बहुत ज्यादा खर्च आ जायेगा जितना आप सोच भी नही सकते । इसीलिये अपकी कमाइ का बडा हिस्सा युट्युब ले लेता है ।

Youtube चैनल बनाने का सबसे बडा फायदा 

  Youtube पर बहुत सारे यूजर है अगर आपके कन्टेन्ट मे दम हो तो आप youtube पर बहुत सारे लोगो तक पहुंच सकते है ।
एक बार सफल होने के बाद आपको बाद मे ज्यादा मेहनत नही करनी पडती और पैसे आते रहते है ।
जब एक बार youtube पर सफल हो जाते है तो पैसे कमाने के कई नये जरिये मिल जाते है ।

नये youtuber fail क्यो हो जाते है ?

Youtube ,google के बाद दूसरे नम्बर का सबसे बडा सर्च इंजन है । हर दिन नये यूजर नये youtuber पर आते है लेकिन सब को सफलता नही मिलती । आखिर ऐसी कौन – कौन सी गलती है जो youtuber  को सफल नही होने देती | मै उन चोजो के बारे मे बता रहा हु जिसे नये youtuber  अन्देखा कर देते है ।

1.क्वालिटी

नये youtuber सबसे बडी गलती यह करते है कि अपने वीडियो मे क्वालिटी का बिल्कुल ध्यान नही देते । आप खुद सोचिये अगर आपके सामने दो वीडियो हो एक की क्वालिटी बहुत अच्छी हो और दूसरे मे क्वालिटी बिल्कुल खराब हो आप कौन सा वीडियो देखना पसन्द करेग़ें । जाहिर सी बात है हर इंसान अच्छा वीडियो देखना चाहेगा । youtuber कोई टीवी नही है जहां चाहे जो कुछ दिखाया जाय लोग देखेगें । youtuber पर आप जबरदस्ती किसी को अपना वीडियो नही दिखा सकते । youtuber पर सफल होने के लिये आपको अच्छा वीडियो बनाना पडेगा इसके अलावा दूसरा कोइ विकल्प नही है ।


2. कटेगरी

आपका वीडियो किस कटेगरी का है यह बहुत मायने रखता है आपका वीडियो जिस कटेगरी का हो उस कटेगरी की डिमाण्ड होनी चाहिये । अगर आप ऐसी कटेगरी का वीडियो का बनाते है जिसे कोइ देखना ही नही चाहता या बहुत कम लोग देखना चाहते है तो आप कितना भी अच्छा वीडियो बना ले कोई फायदा नही होगा ।
मै कुछ कटेगरी बता रहा हु जिनकी india मे बहुत डिमाण्ड है अगर आप इन मे से किसी कटेगरी का वीडियो बनाना चाहते है तो निश्चय ही अगर आप अच्छा वीडियो बनायेगें तो आप को सफलता जरूर मिलेगी


  3. सीखना जरूरी है 


आप किसी भी क्षेत्र मे हो आप बिना सीखे आगे नही बढ सकते ज्यादातर youtuber यहीं पर मात खा जाते है यो तो उन्हे पता ही चलता कि उन्हे क्या सीखना चाहिये या फिर वे जानबूझ कर सीखना ही नही चाहते ध्यान दे किसी भी लाइन मे जब तक आप मास्टर नही बनोगे तबतक आपको सफलता नही मिल सकती । आपको सीखना ही पडेगा । जबतक आपको सही रास्ता नही पता होगा चलने का आप  भटकते रहोगे । इसलिये सीखना तो बहुत जरूरी है सफल होने के लिये ।कुछ ऐसी चीजे मै बता रहा हु जिसे सीखकर आप youtube पर सफल हो सकते है ।
  • SEO
  • Keyaword research
  • Photo editing
  • Video editing
  • Audio editing
  • Analytics 


गलत जगह मेहनत करना 


मै अक्सर नेये youtuber  को देखता हु मेहनत तो करते है लेकिन गलत जगह । गलत जगह का मतलब है ऐसी जगह मेहनत करना जहां से आपको फायदा नही होना है । जैसे नये  youtuber सबसे बडी गलती करते है कि किसी के वीडियो पर जाते है और कमेन्ट मे अपने वीडियो का लिंक देगे और बोलेगे मेरा वीडियो देखो प्लीज ।
मेरे पास कई youtuber मसेज करते है और अजीब अजीब तरह से कहते है कि प्लीज मेरी हेल्प करो । मै स्क्रीन शाट नही दिखा सकता
लेकिन आप एक बात पक्का जान लो अगर कोई चीज आपको आगे ले जा सकता है तो वह है आपके वीडियो की क्वालिटी । अगर आपके वीडियो मे क्वालिटी है तो आप को कोइ रोक नही सकता सफल होने से ।

वीडियो Editing मे गलती 


  • अगर बहुत ज्यादा जरूरी नही है तो वीडियो के शुरुवात मे इन्ट्रो न डाले जो इंसान आपके वीडियो को देखने के लिये आया है वह आपके वीडियो को देखना चाहता है न कि आपके इन्ट्रो को । उसे जितना जल्दी हो सके अपना वीडियो दिखाओ उसके समय को बर्बाद मत करो इससे देखने वाला कभी –कभी आपका वीडियो शुरु होने से पहले ही आपका वीडियो छोड के चला जायेगा ।
  • मेरे वीडियो मे आप देखोगे तो या तो इन्ट्रो है ही नही या तो वीडियो खतम होने के बाद ही इन्ट्रो आता है ।
  • वीडियो के शुरुवात मे लोगो को सब्सक्राइब करने के लिये कहना बहुत से बडे - बडे  youtuber भी यह गलती करते है अगर आपका वीडियो अच्छा है तो आपको कहने की जरूरत नही है लोग अपने आप के चैनल को सब्स्क्राइब भी करेगे लाइक भी करेगे और शेयर भी ।
  • मै कभी भी लोगो को बार – बार कह के बोर नही करता कि लाइक कमेन्ट या सब्सक्राइब करे ।  वीडियो के अन्त मे लिख देता हु
  • वीडियो को दुनिया भर की चीजे लिख कर वीडियो को भर के एक दम खराब बना देना । जितना हो सके वीडियो को एकदम साफ सुथरा रखो कुछ भी न लिखा हो जितना ज्यादा आपका वीडियो साफ सुथरा होगा उतना ही देखने वाले को मजा आयेगा ।
  • आप मेरे वीडियो को देखते होगे मेरा वीडियो पूरी तरह क्लीन होता है कही कुछ भी नही लिखा मिलता ।
  • ज्यादातर लोग फ्री का वीडियो Editore use  करते है जिसमे कोइ खराबी भी नही है ।लेकिन अगर आप फ्री का साफ्टवेयर यूज करते है तो आपके वीडियो के किसी किनारे पर उस साफ्टवेयर का नाम लिखा हुआ आता है जिसका यह मतलब है कि आप फ्री का साफ्टवेयर यूज कर रहे हो जो एक तरह से आपकी औकात को दर्शाता है । थोडे से पैसे लगा कर आप साफ्टवेयर खरीद सकते है ।150 से 250 तक मे भी मोबाइल के लिये वीडियो editore मिल जाते है ।

शूटिंग मे गलती


  • शूटिंग करते समय कैमरा हिलना नही चाहिये
  • लाईट सामने से आनी चाहिये
  • आब्जेक्ट सक्रीन के बीच मे आना चाहिये
  • आपके वीडियो मे वही चीज दिखनी चाहिये जो आपके स्टोरी से सम्बन्धित हो
  • कैमरा का एंगल बिल्कुल सही होना चाहिये
  • बैकग्राउन्ड मे शोर शराबा नही होना चाहिये
  • एक ही सीन को कइ एंगल से शूट करे
  • अगर सीन मे दो लोग आपस मे बात कर रहे है तो ओ आमने सामने बैठे होने चाहिये
  • अगर शीन मे कोई आ रहा है तो उसे बायें से दाये आते हुये दिखाये और हर सीन मे वह बांये से दायें  ही आते हुये दिखना चाहिये
  • जाते हुये को दायें से बायें दिखाये
  • अगर दो लोग एक हि जगह पर अलग – अलग दिशा से आ रहे है तो एक बायें से दायें और दूसरा दायें से बाये आता हुये दिखे
  • आता हुआ सीन मे स्क्रीन के किनारे से बीच की तरफ आता दिखे
  • जाता हुआ बीच से किनारे की तरफ जाता दिखे
  • कैमरे की सेटिंग आटो न रख के मेनुअल सेटिंग करे

Youtube पर कितनी सम्भावना है ।

 Youtube  दुनिया का दूसरे नम्बर का search Engine hai
600,00,00,000  Hour   watch Time/ month  youtube पर आता है
25,00,00,000 (25 करोड) लोग हर महीना India मे youtube वीडियो देखते है
Google के vice-president (for South East Asia and India,) Rajan Anandan का कहना है कि
  “2020 तक India मे 65 करोड इंटरनेट यूजर हो जायेंगें”
“जिसमे से 50 करोड लोग इंटरनेट पर वीडियो देखेगें”

इसके अलावा आप जिस टापिक पर वीडियो बनाने वाले हो उस टापिक के सबसे बडे youtybe channel  को देख लो उसपर जितने सबस्क्राइबर है उतने सब्स्क्राइबर आप को भी मिल सकते है ।अगर आप भी उसके जैसे वीडियो बनाते हो अगर आप उससे भी अच्छा बना सकते हो तो उससे भी ज्यादा सब्स्क्राइबर पा सकते हो

Youtube पर सफल होने का सही तरीका

अपने सही कम्पटीटर को ढूढो 

अब मै आपको बताउगा youtube पर सफल होने का सही तरीका क्या है । सबसे पहले आप को यह कन्फर्म कर लेना है की आपको किस टापिक पर वीडियो बनाना है । टापिक ऐसा होना चाहिये जिस टापिक पर काम करने मे आपको मजा आता हो ।अब मै ये मान के आगे बढ रहा हु कि अबतक आपको कन्फर्म हो चुका है कि आपको किस टापिक पर वीडियो बनाना है ।
अब सबसे पहले आपको अपने कम्पटीटर को ढूढना है । आपका कम्पटीटर वह है जिसके जैसा आप वीडियो बनाने वाले हो । जिसके पास पहले से सब्सक्राबर है और उन सब्सक्राइबर को आपको अपने चैनल पर लाना है ।
यहां आपको दो बातों का ध्यान देना है शुरुवात मे आपको छोटे चैनल को टार्गेट करना होगा । और दूसरी बात आप अपने उस कम्पटीटर से बेहतर वीडियो बना सको । बेहतर नही तो उसके जैसा तो बिल्कुल बनाना ही पडेगा ।
मेरे केश मे मुझे भोजपुरी वीडियो बनाना था । मेरी टार्गेट आडियंस थे वे लोग जो डांस देखना पसन्द करते है । मेरे कम्पटीटर चैनल हुये Wave Music, Worldwide Records Bhojpuri
क्योकि ये सारे चैनल अभी मुझसे बहुत बडे है मै डायरेक्ट इनको कम्पीट नही कर सकता था । तो मैने एक ऐसा चैनल चुना जो  कि भोजपुरी भी हो और उस चैनल पे डांस वीडियो भी आता हो ।ये चैनल था  shivani thakur का हालाकि इनके भी सब्स्क्राईबर कम नही थे लेकिन मुझे विश्वास था कि मै इनके चैनल के जरिये वियुज पा सकता हु । अब आपको भी अपना सही कम्पटीटर ढूढना है । कम्प्टीटर ढूढने का मै यहां तरीका बता रहा हु आपका टार्गेट है भोजपुरी ईडियो स्ब आप youtube पर जाये और सर्च करे Bhojpuri Video आपके लिये सही कीवर्ड क्या है इसके लिये आपको रिसर्च करना पडेगा रिसर्च कैसे की जाती है यह आगे रिसर्च चैप्टर मे बताया जायेगा । सर्च करने के  बाद फिल्टर आप्शन मे जाये और view count  पर क्लिक कर दे । इससे ये होगा कि जो वीडियो सबसे ज्यादा देखा गया होगा वह सबसे ऊपर आ जायेगा। अब जितने भी वीडियो आयेगे ओ सब आपके कम्प्टीटर है ।
 अगर आप ये देखना चाहते है कि इस कीवर्ड को कौन – कौन से चैनल यूज कर रहे है तो फिर से फिल्टर आप्शन मे जाये और chainnel पर क्लिक करे अब आपको सिर्फ चैनल ही दिखेगे ।
जब आपको अपना सही कम्पटीटर मिल जाये तो दूसरे स्टेप की तरफ बढना है ।

सही वीडियो का चुनाव करे 

अब जबकि आपको अपना कम्प्टीटर मिल चुका है तो अपने कम्पटीटर के चैनल पर जाये और Video पर क्लिक करे । चैनल पर जाने के बाद वहां फिल्टर का आप्शन मिलेगा उस  पर क्लिक करे और Most Popular पर क्लिक करे । इससे यह होगा कि अब उस चैनल का जो सबसे ज्यादा पापुलर वीडियो होगा वह पहले दिखेगा । पापुलर वीडियो का मतलब है कि यह वीडियो सबसे ज्यादा देखा गया है । और इसका मतलब यह भी है कि लोगो को यह वीडियो देखने मे ज्यादा मजा आता है।
अब यहां आपको वीडियो चुनने से पहले एक बात का और ध्यान देना है कि वीडियो तो पापुलर है लेकिन क्या अब भी लोग इस वीडियो को देखते है । यह वीडियो अब भी सर्च हो रहा है या नही । यह सब देखने के लिये एक बार से आपको कीवर्ड रिसर्च की जरूरत पडेगी । अब अगर आपको सही वीडियो मिल गया तो उस वीडियो को आपको बनाना है । इस तरह एक – एक करके सारे पापुलर वीडियो पर आपको काम करना है ।
वीडियो बनाने के बाद उसका बिल्कुल सही तरीके से SEO करना है SEO कैसे किया जाता है यह आप SEO के चैप्टर मे सीखेगें। और बढिया सा थम्बनेल बनाना है । थम्बनेल इस लिये जरूरी है कि अगर कोई आपके वीडियो के थम्बनेल को देखे तो उसे वीडियो पर क्लिक करने का मन जरूर करे । इससे आपके व्युज बढ जायेगें ।

अपने वीडियो को शेयर करे 

वीडियो बन जाने के बाद उसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे ।
Whatsapp
Facebook
Twitter
जितने भी आपके सोशल मीडिया खाते है हर जगह शेयर करे इसके अलावा फेसबुक पर बहुत से ग्रुप है जहां नये Youtuber अपने वीडियो शेयर करते है । मेरा के ग्रुप है जिसे मैने 2015 मे बनाया था । इस ग्रुप मे दुनिया भर से नये youtuber आते है और अपना वीडियो शेयर करते है । यही नही बहुत बडे बडे youtube चैनल भी इस ग्रुप मे अपने वीडियो शेयर करने आते है ।
आप भी अपने वीडियो को शेयर कर सकते है । लेकिन यहां एक बात मै बता देना चाहता हु शेयर करने से बहुत ज्यादा व्युज तो नही आता लेकिन शुरु – शुरु मे व्युज लाने का ये सबसे सही जरिया है । आप अपने दोस्तो को अपना वीडियो शेयर करने के लिये भी बोल सकते है । शेयर करने से कमेन्ट करने से लाइक करने आपके वीडियो की क्वालिटी बढ जाती है youtube समझ जाता है कि इस वीडियो मे कुछ अचछा जरूर है इसीलिये लोग इसे लाइक , कमेन्ट और शेयर कर रहे है । इससे यह फायदा होगा कि youtube  आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट मे आगे लाने लगेगा । और जब आपका वीडियो आगे आयेगा तो व्युज भी बढने लगेगे ।

लगातार वीडियो डालते रहे 

अब आपको लगातार वीडियो डालते रहना है । आप यह न सोचे कि कितना व्युज आ रहे है । ध्यान दे कि अगर एक इंसान भी आपका वीडियो देख रहा है तो इसका मतलब एक इंसान को आपका वीडियो अच्छा लग रहा है । और अगर 1000 लोगो ने आपके वीडियो को देखा तो इसका मतलब है 1000 लोगो कि आपका वीडियो अच्छा लगा । व्युज एकदम से नही बढ जाते धीरे – धीरे व्युज बढेगा आप अपना सारा ध्यान अच्छा वीडियो बनाने मे लगाये ।

नीयम से  अपलोड करे 

अगर हो सके तो एक नीयम बना ले कि हर रोज एक वीडियो डाले अगर हर रोज नही डाल सकते तो जितने भी दिन मे वीडियो डाल सकते है उतने दिन मे डाले या फिर किसी फिक्स दिन पर नया वीडियो अपलोड करे । जैसे हर शुक्रवार या किसी भी दिन । इससे यह फायदा होगा कि आपके सब्स्क्राईबर को पहले से ही पता होगा कि नया वीडियो  कब आने वाला है । यह बहुय ही बढिया बात है जिसे youtube भी बहुत पसन्द करता है । ऐसे चैनल को youtube  आगे करता है ।

धैर्य रखे 


आपको या किसी को भी सफलता रातो रात नही मिलती ।आपको धर्य रख कर वीडियो डालते रहना है । जैसे ही आप का एक वीडियो वायरल होगा आपकी सारी मेहनत सफल हो जायेगी ।

Tips



  • युट्युब नये वीडियो को आगे करता है और युट्युब हमेशा ऐसा करता  ही रहेगा क्योकि युट्युब का मानना है अगर एक ही टापिक पर नया वीडियो आता है तो उसमे अपडेट होगा और यह सही भी है 
  • India मे लोग सेक्स के भूखे है और इसका असर युट्युब पर भी दिखता है ।
  • India  मे छोटे तबके के लोगो को टेक्नोलोजी के बारे मे ज्यादा पता ही नही है जिन्हे ज्यादा तर चीजे फ्री ही चाहिये 
  • India मे बहुत ज्यादा लोग है लेकिन उन्हे टेक्नोलोजी का इस्तेमाल करना नही आता और इसी वजह से बहुत बडी – बडी कंपनी जैसे अमेजान ,फ्लिपकार्ट भी धोखा खा गयी उन्हे लगता था या आज भी वे लोग यही अन्दाजा लगा रहे है कि आने वाले समय मे india मे बहुत से नये यूजर आयेंगे । यूजर तो आयेंगे लेकिन ये भी किसी नये ग्रह से नही आयेंगे अबतक जिस तरह के यूजर है वैसे आगे भी आयेंगे 
  • युट्युब पर बहुत से ऐसे वीडियो है जिन्हे युट्युब पर नही होना चाहिये लेकिन एक बहुत बडा ग्रुप उस तरह के वीडियो को देखता है इसलिये युट्युब उन वीडियो को हटाता नही है ।
  • कुछ लोग युट्युब पर आ तो जाते है लेकिन उन्हे यही नही पता कि मुझे करना क्या है । बस उन्हे युट्युब पर पैसा कमाना है । अगर आपको पैसा कमाना है तो उसके लिये युट्युब ही क्यु?


अगर आप के पास किसी भी तरह का हुनर है या आप हुनर सीख ले उसके बाद युट्युब पर आयें
युट्युब पर सफल होना है तो सीखना जरूरी है बिना सीखे आप को कुछ पता ही नही चलेगा ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar