gmail me contact kaise save kare जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे

gmail me contact kaise save kare जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे

gmail me contact kaise save kare जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे

सबसे पहले यह समझते है कि contact नंबर को gmail में सेव करने का फायदा क्या है ?

आपने कभी ना कभी किसी को यह कहते सुना ही होगा कि मेरा मोबाइल खो गया, बंद हो गया या चोरी हो गया और मेरे पास सारे contact नंबर खो गए । या आपके साथ भी ऐसा हो सकता है उसके बाद बहुत समय लगता है इतने सारे contact नंबर फिर से लाने में बहुत समय लगता है फिर भी कुछ contact नंबर तो कभी दोबारा मिल ही नहीं पाते ।
ऐसा ना हो इसी का समाधान है अपने contact numbers को google Contact में सेव करना ।

सबसे पहले समझ लेते है यह काम कैसे करता है जैसा की आपको पता ही होगा कि android गूगल का product है । Android फोन को चलाने के लिए एक जीमेल id का होना जरूरी है । जब आप अपने एंड्रॉयड फोन में जीमेल एड कर देते हो तो google आपको यह सुविधा देता है कि आप अपने contact नंबर को गूगल के सर्वर में हमेशा के लिए save कर सके ।

Google contact में contact सेव करने का एक फायदा यह भी है कि अगर आपको कभी जरूरत हो और आपके पास फोन ना भी हो तो आप किसी फ्रेंड के मोबाइल के browser में google contact में । login करके अपने सारे contact को देख सकते है ।


इस सुविधा का सही तरीक़े से इसतेमाल करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान आपको रखना होगा । सबसे खास बात आपको आपका gmail id और password आपको याद रहना जरूरी है और आपके फोन की सेटिंग सही होनी चाहिए ताकि जब आपका मोबाइल गुम या किसी और कारण से आप अपना फोन खो दे तो आपके contact नंबर मिल सके ।

आपके फोन में contact sync ऑन होना चाहिए contact sync चालू रखने के लिए अपने फोन को सेटिंग में जाए और account and sync पर क्लिक कर दे।

gmail par contact kaise save kare जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे

अपने जीमेल अकाउंट पर क्लिक करें 

gmail id me contact kaise save kare

Contact sync ऑन कर दे

contact ko email me kaise save kare

अब आपके फोन में को contact इस जीमेल id में save होगा वह सब ऑनलाइन google के सर्वर पर save होता रहेगा ।

एक सेटिंग आपको और देखनी पड़ेगी कि आप जो new contact save करते है वह gmail में ही save हो आपके फोन या सिमकार्ड में ना हो । इसकी सेटिंग सही करने के लिए आपको contact setting में जाना होगा । Contact सेटिंग अलग - अलग फोन में अलग अलग होती है आपको contact सेटिंग में जाने के बाद आप को save location में आपका gmail इस कर दे ।

gmail me contact kaise save kare जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे

 वैसे मेरे फोन में जब भी में new contact save करता हूं तो उस जगह भी सेव लोकेशन ऑप्शन को बदलने का ऑप्शन रहता है और अगर एक बार उसमे आप जीमेल सैट कर देंगे तो जब तक आप उस को बदलें नहीं वह उसी सेटिंग को फॉलो करता रहेगा 
बस आपको इतना ही करना है इसके बाद आपके सारे कॉन्टेक्ट गूगल में सेव होता रहेगा ।

आशा करता हूं आपको जानकारी अच्छी लगी होगी इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे जिससे हमारा मनोबल बढ़ेगा ।
आपकी कीमती राय कमेंट बॉक्स में जरूर दे 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar