सफलता कैसे मिलती है | safalta kaise milti hai


सफलता कैसे मिलती है ?

सफलता कैसे मिलती है | safalta kaise milti hai


अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो बिल्कुल आप सफल हो सकते है । क्योंकि सफल होने के लिए सबसे पहला कदम है । "सीखना " क्योंकि आपने पहला कदम उठा लिया है यह जानने के लिए की सफलता कैसे मिलती है । आज मै अपको कुछ ऐसे सफलता के रहस्य बताउगा जिन्हे अपना कर आप अपने जीवन में सफल हो सकते है ।

सफलता हार्ड वर्क से नहीं बल्कि स्मार्ट वर्क से मिलती है इसका क्या मतलब है ?

आपने अक्सर लोगो को यह कहते सुना ही होगा कि सफलता स्मार्ट वर्क से मिलती है न कि हार्ड वर्क से लेकिन क्या आप इसका सही अर्थ जानते है । चलिए आज मै आपको इसका सही मतलब समझाता हूं ।

प्रमोद एक नया व्यवसाय शुरू करता है । अब प्रमोद अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेने के बारे में सोचता है।

अब यहां मै आपको स्मार्ट वर्क और हार्ड वर्क में फर्क समझाता हूं ।

हार्डवर्क

अगर प्रमोद को हार्डवर्क करना है तो वह पहले डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सीखेगा और उसके बाद अपने बिजनेस को ऑनलाइन करेगा । लेकिन इसमें उसे सालो लग सकते है डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए । और वैसे भी क्योंकि प्रमोद को डिजिटल मार्केटिंग का व्यवसाय तो नहीं करना है तो यह किसी भी तरह से सही नहीं कहा जा सकता ।

अपने देखा की प्रमोद ने डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए सालो तक बहुत हार्ड वर्क किया । लेकिन उसे अबतक कोई सफलता नहीं मिली क्योंकि उसने काम तो किया लेकिन जहां से परिणाम आने वाला था वहां न करके कहीं और किया । इसलिए उसे सफलता नहीं मिली


स्मार्ट वर्क


अगर प्रमोद स्मार्ट वर्क करना चाहता है तो वह पहले डिजिटल मार्केटिंग के बारे में basic जानकारी ले लेगा और डिजिटल मार्केटिंग के फंडा मेंटल को समझ लेगा और अपने लिए एक डिजिटल मार्केटर को hire कर लेगा जो कि उसके लिए डिजिटल मार्केटिंग करेगा । और प्रमोद अपने बिजनेस को बड़ा कैसे करें इस बारे में अपना ध्यान लगायेगा न कि digital मार्केटिंग कैसे करे इस बारे में ।

स्मार्ट वर्क का सही मतलब होता है कि आपको किस जगह किस चीज पर काम करने की जरूरत है । क्योंकि हर व्यक्ति के पास समय सीमित होता है और उस सीमित समय का सही इस्तेमाल करने से ही सफलता मिलती है ।

अगर बड़ी कम्पनियां जैसे मोटर कार या मोबाइल बनाने वाली अगर ये सोचे की हमारे उत्पादन में लगने वाले सारे सामान हम खुद ही बनायेगे तो क्या होगा ? बहुत बड़ी समस्या हो जाएगी चीज़े बहुत महंगी मिलेगी और उनमें गुणवत्ता भी कम हो जाएगी ।

स्मार्ट वर्क का अर्थ आप सिर्फ उसी चीज पर काम करे जो दूसरा कोई व्यक्ति नहीं कर सकता । अगर आप अपने काम को दूसरे व्यक्ति से करवा सकते है तो ऐसा ही करे और अपना ध्यान सही जगह पर केन्द्रित करें ।

आपके अंदर यह समझ होनी चाहिए कि आपको किस स्किल पर काम करना है ।

सफलता के लिए सीखना जरूरी

जीवन में सफलता पाने के लिए निरंतर सीखते रहना बहुत जरूरी है । आप दुनिया में जितने भी सफल व्यक्ति को देख लो उन सब एक बात common होती है । और वह यह है कि वे हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते ही रहते है । सीखने के लिए आज बहुत से तरीके है आप अपने स्मार्ट फोन से ही ब्लॉग पढ़ सकते है बुक पढ़ सकते है youtube पर वीडियो देख सकते है ।

बुक पढ़ना


सफलता पाने के लिए बुक पढ़ना बहुत ही जरूरी है । क्योंकि जो ज्ञान आपको किताबों से मिलेगा वह आपको और कहीं नहीं मिलेगा । आप दुनिया में सारे सफल लोगो के बारे में जानकारी ले लीजिए आप देखेंगे कि दुनिया में जितने भी सफल लोग है उनमें यह आदत common होती है । सफल लोगो ने अपनी सफलता के रहस्यों को बुक में लिखते है जिससे उन्हें कमाई तो होती ही है और साथ ही लोगो को सही मार्ग दर्शन भी मिलता है । इसलिए अपने जीवन में सफल होने के लिए बुक का पढ़ना बहुत जरूरी है ।

समय का सही उपयोग


जीवन में सफलता पाने के लिए समय का सही उपयोग करना बहुत ही जरूरी है । क्योंकि इस संसार में सबसे ज्यादा कीमती अगर कुछ है तो वह है समय । समय अगर एकबार हाथ से निकल गया तो वह दोबारा लौट कर नहीं आता । एक ही क्लास में पढ़ने वाले दो स्टूडेंट्स में से एक पूरे देश में टॉप कर जाता है और एक fail हो जाता है । क्यों ? क्योंकि टॉप करने वाले स्टूडेंट ने अपने समय का बिल्कुल सही उपयोग किया बल्कि फैल होने वाले स्टूडेंट ने समय का सही उपयोग नहीं किया । इस संसार में हर व्यक्ति को सिर्फ 24 घण्टे ही मिलते है कोई सफलता की ऊंचाइयों को छू लेता और कोई कुछ नहीं कर पाता।

रात को जल्दी सोना सुबह जल्दी उठना


समय का सही उपयोग करने के लिए ज़रूरी है कि समय पर सोना और समय पर उठना । अपने सुना या पढ़ा होगा कि सभी सफल व्यक्ति में याद आदत भी होती है कि वे सुबह जल्दी उठ जाते है । ज्यादातर सफल लोग सुबह 5 से 6 के बीच उठ जाते है । सुबह जल्दी उठने के कई फायदे है
एक तो सुबह जल्दी उठ जाने से आपके पास काम करने के लिए समय बढ़ जाता है । सोचो अगर आप 8 बजे सोकर उठते है 10 बजे अपने काम पर जाते है यहां आपको सिर्फ 2 घंटे ही मिल रहे है । लेकिन अगर आप सुबह 6 बजे ही सोकर उठ जाएं तो आपके पास 2 घंटे का समय बढ़ जाएगा जिसे आप अपने आपको improove करने में खर्च कर सकते है ।

सुबह जल्दी उठने के महत्व के बारे में समझने के लिए मै आपको एक कहानी सुनाता हूं जो मैंने अपने बचपन के दिनों में पढ़ी थी
एक जमींदार था जिसके पास खेत गाय भैंस नौकर चाकर सबकुछ था लेकिन फिर भी वह दरिद्र था । एक बार वह एक महात्मा के पास जाता है और अपनी समस्या महात्मा को सुनाता है । और कहता है कि मुझे कोई ऐसा उपाय बताएं जिससे मै अमीर और सुखी हो जाऊं । महात्मा ने कहा कि एक उपाय है लेकिन थोड़ा कठिन है। जमींदार ने कहा आप बताएं मै कुछ भी करूंगा । महात्मा ने कहा कि एक सफेद हंस है जिसे देख लेने से कोई भी दरिद्र व्यक्ति भी अमीर और खुशहाल हो सकता है । लेकिन सिर्फ एक समस्या हैं कि वह सिर्फ सुबह 5 बजे के आसपास ही दिखता है उसके बाद आप उसे नहीं देख सकते । जमींदार ने कहा ठीक है मै जरूर उसे देखूंगा ।

जमींदार सुबह 5 बजे उठकर हर दिन वह उस हंस को ढूंढने के लिए निकल जाता । घूमते घूमते वह अपने गौशाला में गया तो वहां उसने देखा कि उसका नौकर गाय का दूध निकाल कर अपनी पत्नी के बर्तन में डालकर अपने घर पहुंचा रहा है । इस पर जमींदार ने अपने नौकर को डांटा नौकर ने क्षमा मांगी ।

इसी तरह वह घूमते घूमते अपने खेत पर गया तो वहां भी देखा कि उसका नौकर अनाज चुरा रहा है । तो उसने उसे भी डांट लगाई । अब उसके नौकर भी सुधर गए
इसी तरह समय बीतता गया उस अभी तक सफेद हंस तो नहीं दिखा लेकिन सफेद हंस को ढूढने के कारण ही वह अमीर और खुशहाल हो गया ।

अपनी गलती को तुरंत स्वीकार कर लेना


ऐसा नहीं है कि सफल लोगो से गलती नहीं होती है गलती किसी से भी हो सकती है । लेकिन गलती होने के बाद अपनी गलती न मानना बहुत बड़ी गलती है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति यही स्वीकार नहीं कर रहा है कि उसने गलती की है तो वह गलती सुधारने के बारे में क्यों सोचेगा । सफल लोग अपनी गलती को तुरंत स्वीकार करते है और उसे तुरंत ही सुधारने में लग जाते है । अपनी गलती को छुपाना और अपनी गलती को सही ठहराने के लिए सफाई पेश करना बहुत ही गलत आदत है जो किसी भी सफल व्यक्ति के अंदर नहीं होती है ।

अगले दिन की प्लानिंग एक दिन पहले करते है
सफल लोग अपने आने वाले दिन में क्या करना है इसकी प्लानिंग एक दिन पहले कर लेते है । इससे उनके काम की गुणवत्ता बढ़ जाती है । अगर आप भी सफल लोगो की लिस्ट में आना चाहते है तो अपने लिए to do लिस्ट बनाए । और अपने सारे काम की लिस्ट note करके रखे ।

मेहनत करना

सफल लोग मेहनत करने से बिल्कुल भी पीछे नहीं हटते शुरुवात में कोई भी हो उस सफल होने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है । जब लोग सफल हो जाते है तो फिर अपने हिसाब से काम करते है लेकिन शुरुवात में तो मेहनत करनी ही पड़ती है ।

सेहत का ख्याल रखना


सफल लोग अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखते है । अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं होगी तो आप कभी भी जीवन में सफल नहीं हो सकते है । अगर आप पूरी तरह स्वस्थ नहीं रहेंगे तो आपको काम करने में चीजों को समझने में कठिनाई होगी । जो आपके सफलता में बाधा डालेगी ।


इस पोस्ट मै मैंने आपको सफलता कैसे मिलती है इस बारे में विस्तार से समझाया है । अगर आप इन आदतों और नियमों का पालन करते है तो निश्चय ही आपको सफलता मिलेगी ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar