5 ऐसे लोग जिन्हे आपको नहीं सुनना चाहिये




 एक अच्छा वक्ता बनने के लिए सबसे पहले एक अच्छा श्रोता बनना पड़ता है।  क्या आप जानते हैं चाहे वह रिश्ता हो या परियोजना इसमें सफलता पाने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण कारक है वह है आपकी सुनने की कला।  लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपको हर किसी को और सब को सुनना पड़ेगा। कुछ तो ऐसे लोग हैं जिन्हें मैं आपको सलाह दूंगा कि ऐसे लोगों को कभी ना सुनो इनको सुनकर आप अपना समय ना बर्बाद करें। 


1.  बकवास करने वाले


ऐसे लोग हैं जो आपसे अभिनेता के बारे में बात करेंगे क्रिकेट के बारे में बात करेंगे माफिया के बारे में बात करेंगे। ऐसा लगता है जैसे उनके पास ऐसी बकवास खबरों के अलावा और कुछ है ही नहीं। वे अपना सारा समय ऐसी बकवास खबरों की जानकारी लेने में गवा देते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि ऐसे बकवास लोगों को सुनने वाले बड़ी मुश्किल से मिलते हैं तो जैसे ही कोई उनको मिल जाता है अपना पूरा पिटारा उसके ऊपर उलट देते हैं। यह कुछ इस तरह से लगता है कि जैसे वह फुल टाइम दुनिया भर की धूल कीचड़ गंदगी इकट्ठा करते रहते हैं और जैसे ही कोई मिल जाता है उस पर उसको उठाकर फेंक देते है। 

2. ऐसे लोग जो दूसरों को बहुत आसानी से जज कर लेते हैं 

ऐसे लोग जो किसी को भी बड़ी आसानी से जज कर लेते हैं चाहे मुझे उस व्यक्ति के बारे में कुछ भी मालूम हो या ना कई बार तो ऐसे लोगों के बारे में भी वह अपनी राय रख देते हैं जिन्हें वे पहचानते तक नही। उदाहरण के लिए मैं आपको एक वाक्य बताता हूं एक बार मैं अपने पार्टनर के साथ बैठा था एक आदमी है जो कि मेरे दोस्त को पूछता है तुम्हारा नया बिजनेस कैसा चल रहा है मेरे दोस्त बोलता है कि ठीक चल रहा है वह आदमी बोलता है कि बिजनेस तो और अच्छा चलता है लेकिन लोग अय्याशी के चक्कर में पड़ जाते हैं। जिस व्यक्ति के बारे में हो बोल रहा था यानी मेरे बारे में वह उसके सामने बैठा है और मैं उसे पहचानता तक नहीं फिर भी उसके बारे में इतनी बड़ी राय रख रहा है। 

३. ऐसे लोग जो हमेशा शिकायत करते रहते हैं

कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें दुनिया की हर चीज से शिकायत रहती है उन्हें मौसम से शिकायत रहेगी जैसे आज इतनी धूप क्यों है आज बादल क्यों है आज मौसम कितना ठंडा है आज कितनी गर्मी है। उन्हें  नौकरी से शिकायत है , गर्लफ्रेंड से शिकायत है, बॉयफ्रेंड से शिकायत है, गवर्नमेंट से शिकायत है यहां तक कि उन्हें भगवान से भी शिकायत है,  मुझे पूरी उम्मीद है जब ऐसे लोग प्रार्थना करने बैठते होंगे तो वहाँ  भी सिर्फ शिकायत ही करते होंगे। उनके पास कोई समाधान  नहीं है और ना ही उन्हें समाधान   की तलाश है ऐसे लोगों को सिर्फ समस्या ही दिखती है। अगर आप उनकी किसी शिकायत का समाधान निकाल भी देंगे तो उसमें भी कोई ना कोई कमी निकाल ही देंगें।   सबसे बेहतर यही है कि ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर ही रह जाए नहीं तो ये आप के समय का सत्यानाश करेंगे। 

4.लोग जो हमेशा नकारात्मक बात करते हैं

ऐसे लोग जिनके अंदर नकारात्मकता एकदम भरी होती है।  हालात चाहे जो हो वह सिर्फ नकारात्मक पहलू पर ही फोकस करें उदाहरण के लिए अगर आप उनसे बोलो कि मैं सिंगर बनना चाहता हूं वह बोलेंगे मत बन तेरे जैसे बहुत बड़े अगर आप उनसे बोलते हैं कि मैं नया बिजनेस शुरू करना चाहता हूं तब वह बोलेंगे मत कर बर्बाद हो जाएगा। यह ऐसे लोग हैं जिन्हें चंद्रमा में सिर्फ धब्बा नजर आता है। बारिश में सिर्फ कीचड़ नजर आता है। 

5 .लोग जो हमेशा बहाना बनाते हैं

ऐसे लोग जिन्होंने अगर कोई काम नहीं किया है तो उसके ना करने के उनके पास 50 से ज्यादा बहाना होगा।  कोई भी गलती उनसे हो जाए उसके लिए उनके पास बढ़िया सा बहाना जरूर होगा।  ऐसा हो ही नहीं सकता कि  उनसे कोई गलती हुई हो और उनके पास बहाना न हो। जैसे अगर आप उनसे कहते हैं रोटी कैसे जल गई तो वह कहेंगे गैस सही नहीं है अपने आप कभी तेज कभी धीम हो जाती है चक्की वाले ने इस बार आटा ठीक से नहीं पीसा  है।  अगर आप कहेंगे कपड़ा ठीक से साफ क्यों नहीं हुआ। तो बोलेंगे साबुन सही नहीं है साबुन अब एकदम नकली आने लगा है अब साबुन में पहले जैसी बात नहीं रही। ऐसे लोगों को अपनी गलती कभी सुधारनी  ही नहीं होती है इसलिए उनके पास हर गलती का बहाना होता है। 

यह पांच ऐसे लोग जिन्हें आप को नहीं सुनना चाहिए इन से दूरी बनाकर रहना चाहिए।  यह वह लोग हैं जिन्हें अपने जीवन में ना तो कुछ करना है और ना आगे बढ़ना है।  अगर आप ऐसे लोगों के संपर्क में रहेंगे तो वह आपको भी अपने जैसा बनाने का प्रयास करेंगें।   और अगर आप ऐसे लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करेंगे तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि एक दिन आप ही उनके जैसे हो जाएँगे।   इसलिए ऐसे लोगों को ना सुनने की सलाह दी जाती है। 
 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar