Top 20 Mistake Of Android User Hindi

 


Top 20 Mistake Of Android User Hindi


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम  राज है  दोस्तों कई बार हम दूसरों की देखा-देखी या जानकारी के अभाव में कई ऐसी गलतियां अपने स्मार्टफोन में कर बैठते हैं जो हमें नहीं करनी चाहिए जो ना तो हमारी प्राइवेसी के लिए ठीक होता है और ना ही हमारे फोन की हेल्थ के लिए। आज मैं ऐसी 20 गलतियों के बारे में बात करूंगा जिस को अवॉइड करके आप अपने  स्मार्टफोन यूजर एक्सपीरियंस को इंप्रूव कर सकते हैं।

1.  Unknown Sources एप्लीकेशन इनस्टॉल

। दोस्तों Google का ऑफिशियल एप्लीकेशन मार्केट प्ले स्टोर हैं जहां से ही हमें एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहिए अन्य किसी जगह से हमें Android एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं करना चाहिए प्ले स्टोर में दोस्तों बहुत सारे एप्लीकेशन है आपको हर तरह के एप्लीकेशन play store से मिल जाएंगे तो आपको अननोन सोर्स के एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं करना चाहिए।

2. एप्लीकेशन को टास्क मैनेजर से kill करना

दोस्तों बार-बार हमें  टास्क मैनेजर में जाकर एप्लीकेशन को किल नहीं करना चाहिए   कोई भी एप्लीकेशन जबरन करता है तो कुछ डाटा कैच करता है जिसकी वजह से वह एप्लीकेशन फास्ट चलता है और हमारी बैटरी और टाइम को बचाता है जब हम  और जब मैं अपनी केशन को टास्क मैनेजर से किल कर देते हैं तो  तो जब हम उस एप्लीकेशन को दोबारा खेलेंगे तो वह फिर से स्टार्ट होगा और फिर से हमारा डेटा और बैटरी कंज्यूमर होगी

3.  स्मार्ट फोन में एंटीवायरस

दोस्तों विश्वास कीजिए आपको  स्मार्टफोन में किसी भी एंटीवायरस की जरूरत नहीं है और ना ही कोई एंटीवायरस स्मार्ट फोन में कोई काम करता है  जो कि सच में एक एंटीवायरस का काम है । दोस्तों कंप्यूटर और लैपटॉप में एंटीवायरस का होना जरूरी है । स्मार्ट फोन में अगर आप सारे एप्लीकेशन play store से डाउनलोड करते हैं तो कोई भी एप्लीकेशन ऑटोमेटिक इंस्टॉल ही नहीं हो सकता तो आपके फोन में वायरस आने का कोई खतरा रहता ही नहीं है  Play Store Play Store में सबमिट किए गए हर एप्लीकेशन के खूब अच्छे से जांच करता है उसके बाद ही उसको Play Store में सबमिट करने की अनुमति देता है।

4.  बैटरी सेवर

दोस्तों बैटरी सेवर भी आपके फोन की बैटरी कैसे बचा सकता है वह भी कुछ ना कुछ करता ही है आपकी बैटरी को सेव करने के लिए  बैटरी सेवर आपके एप्लीकेशन को फोर्सली क्लोज करता है एप्लीकेशन को बैकग्राउंड में चलने से रोकता है आप के ब्राइटनेस को कम करता है । दोस्तों यह सारे काम आप खुद भी कर सकते हैं और इसके लिए हमें अलग से एप्लीकेशन इंस्टॉल करके अपने फोन पर और लोड नहीं बढ़ाना चाहिए।

5.  Fake  एप्लीकेशन

दोस्तों मैं आपको एक उदाहरण देता हूं 3जी फोन में 4जी कैसे चलाएं  दोस्तों कुछ दिन पहले अगर आप इंटरनेट पर जाते रहेंगे तो आपने इस तरह के वीडियो और एप्लीकेशन बहुत से देखे होंगे जो 3जी फोन में 4जी चलाने का दावा करते थे। दोस्तों आप सोचो 3जी और 4जी दो अलग टेक्नोलॉजी है किसी भी 3जी फोन में जिसमें की 4जी का डिवाइस ही नहीं लगा है आप उसमें कोई भी एप्लीकेशन Install कर ले या कोई भी सेटिंग कर ले कभी भी 4G नेटवर्क नहीं पकड़ सकता यह असंभव है।  किसी भी अनहोनी बात पर विश्वास करने से पहले आप पहले अपने खुद के दिमाग का इस्तेमाल कर ले।

6.  क्लियर कैच मेमोरी

कैच मेमोरी कोई ऐसी चीज़ नहीं है कि जो हमारे लिए नुकसानदायक हो  दोस्तों हमारा कोई भी एप्लीकेशन जब ऑन होता है तो वह उसको कुछ जरूरी फाइल्स होती हैं जो  जो एप्लीकेशन को चलने के लिए जरूरी है तो उन फाइलों को  एप्लीकेशन अपने डेटाबेस में स्टोर करता है जो cache मेमोरी के रूप में  स्टोर रहती है। जैसे अगर आप अपने फेसबुक एप्लीकेशन के कैच मेमोरी को क्लियर करेंगे तो आपका यूजर आईडी और पासवर्ड सेव किया हुआ रहेगा तो भी निकल जाएगा और फिर से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना पड़ेगा।

7. Fake msg

दोस्तों अक्सर हम अपने स्मार्टफोन के इनबॉक्स में WhatsApp के इनबॉक्स में Facebook पर या अपने Gmail में अक्सर ऐसे मैसेज देखते हैं जैसे मैंने इतना कमाया मुझे इतना मिला मैं हर महीने इतना कमाता हूं यह ऑफर ऑफर दुनिया भर के  फर्जी मैसेजेस आते रहते हैं जिन पर हमें क्लिक करने के लिए बोला जाता है और जो हमारे लिए बिल्कुल भी Safe नहीं होता है।

8. Root

दोस्तों फोन को रूट करना एक फैशन नहीं है
दोस्तों फोन को रूट करने के पीछे एक विशेष वजह  होती है जिस वजह से हमें फोन को रूट करना पड़ता है यह एक एडवांस लेवल का काम है यह डेवलपर का काम है वह लोग यह करते हैं जिनको फोन के बारे में अच्छी जानकारी है  तो दोस्तों कभी भी अपने फोन को बेवजह रूट नहीं करना चाहिए।  रूटिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके फोन की वारंटी तुरंत ही समाप्त हो जाती है।

9.  एप्लीकेशन परमिशन

दोस्तों जब भी हम कोई नया एप्लीकेशन इनस्टॉल करते हैं तो वह हमसे कुछ परमिशन मांगता है और हम  उन परमिशन को देते हैं तब वह एप्लीकेशन हमारे स्मार्ट फोन में इंस्टॉल होता है
परमिशन के बारे में मैं आपको थोड़ा डिटेल में समझा देता हूं जैसे समझ लीजिए कि WhatsApp एक एप्लीकेशन है जो आप से परमिशन मांगता है आपका माइक यूज़ करने कि आपका कैमरा यूज़ करने कि आपका कांटेक्ट लिस्ट  गैलरी यूज करने की क्योंकि इन सब चीजों की उसको जरूरत है
लेकिन उदाहरण के तौर पर अगर आपका कोई अन्य एप्लीकेशन है जैसे कि मान लीजिए आप का एक एप्लीकेशन है टॉर्च
अब अगर टॉर्च एप्लीकेशन आप से परमिशन मांगता है आपका इनबॉक्स मैसेज चेक करने की आपकी कांटेक्ट लिस्ट चेक करने कि आपका कैमरा use करने कि आपका माइक्रोफोन use करने कि, या आपका लोकेशन जानने की   तो इन सब परमिशन कि उसको क्या जरूरत है इसका मतलब वह हमारी प्राइवेसी में  दखल दे रहा है ।

10.  रीस्टार्ट और  स्विच ऑफ

दोस्तों अगर आपके फोन की बैटरी नहीं खत्म होती है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने फोन को कभी रिस्टार्ट और स्विच ऑफ करेंगे ही नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए अपने फोन को आप को रिस्टार्ट और स्विच ऑफ करना चाहिए ऐसा करने से आपके फोन को Relax मिलेगा जिससे उसकीे हेल्थ अच्छी होगी

11.  फोन को चार्जिंग में इस्तेमाल करना

दोस्तों कभी भी हमको फोन को चार्जिंग में रख कर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए  इसके कई नुकसान है जैसे पहला नंबर तो फोन को चार्जिंग में रख कर इस्तेमाल करने से फोन ओवर हीट होता है जिसकी वजह से आपकी चार्जिंग केबल खराब हो सकती है और आपका चार्जिंग स्लो हो जाएगा और आपको New केवल लानी पड़ेगी । और over हिट की वजह से आपके फोन को भी नुकसान होगा । कभी-कभी ओवर हिट की वजह से फोन में ब्लास्ट भी हो जाता है।
जब फोन चार्जिंग में होता है और इस्तेमाल किया जाता है तो उस समय उसमें से रेडियोएक्टिव किरणें ज्यादा निकलती हैं जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है  चार्जिंग में यूज करने से उसके केबल के खिंचने और स्मार्टफोन के गिरने का भी खतरा बना रहता है ।

12.  usb केबल से कंप्यूटर या लैपटॉप से चार्जिंग करना

दोस्तों आपके स्मार्टफोन के साथ एक ही स्पेशल चार्जर आता है जो कि आपके स्मार्टफोन के लिए सबसे बेस्ट है जिसे पता है कि आपके स्मार्टफोन को कितना वोल्टेज चाहिए और उसके हिसाब से आपके स्मार्टफोन को वोल्टेज सप्लाई करता है जब हम USB से चार्ज करते हैं तो ऐसा किसी प्रकार का कोई लिमिट नहीं होता कि कितना वोल्टेज उसको आपके स्मार्टफोन को देना है जो आपके स्मार्टफोन की लाइफ के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है।

13.  चेक फॉर अपडेट

हमें अपने फोन को समय-समय पर नई अपडेट के साथ अपडेट रखना चाहिए हमें थोड़े थोड़े दिनों के बाद चेक करना चाहिए कि हमारे इस स्मार्टफोन का कोई नया अपडेट तो नहीं आया है अगर आया हो तो आपको अपने स्मार्टफोन को अपडेट करना चाहिए ।

14.  लॉक स्क्रीन

हमें अपने स्मार्टफोन में कोई ना कोई लॉक जरूर रखना चाहिए चाहे सिंपल Slide का हो या पैटर्न हो या पासवर्ड हो या पिन हो या फिर Face unlock या  फिंगरप्रिंट तो कोई ना कोई पासवर्ड हमें जरूर रखना चाहिए जिससे कभी भी हम फोन अगर अपने पॉकेट में रखे तो किसी को फोन ना लग जाए या कुछ भी बैकग्राउंड में होता रहेगा तो आपको पता नहीं चलेगा

15. स्क्रीन गार्ड

दोस्तों हमें अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन गार्ड जरूर रखना चाहिए भले ही हमारा Glass कितना भी मजबूत क्यों ना हो लेकिन हमें स्क्रीन गार्ड जरूर लगाना चाहिए जिससे कभी भी अगर आपका स्मार्टफोन गिरता है तो आपका स्क्रीन गार्ड ही टूटेगा जो कि 100 से ₹200 का आता है और अगर आप का टच या डिस्प्ले टूट गया तो आप को ज्यादा  नुकसान हो सकता

16.  प्राइवेट डाटा

दोस्तों हमें अपने स्मार्टफोन में कोई भी अपना प्राइवेट डाटा नहीं रखना चाहिए । दोस्तों अगर आप इंटरनेट की दुनिया में सक्रिय हैं तो आपने देखा होगा कितने ऐसे MMS और पर्सनल क्लिप्स इंटरनेट पर वायरल होती रहती है जो कि किसी न किसी के स्मार्टफोन से कभी न कभी गलती से  लीक हो जाती है ।

17.  नया स्मार्टफोन तुरंत ना खरीदें

दोस्तों जब भी नया स्मार्ट फोन आता है तो ज्यादातर लोग क्या करते हैं तुरंत ही उसको खरीदने के लिए उता ने हो जाते हैं दोस्तों हमें थोड़ा इंतजार करना चाहिए जिससे स्मार्टफोन के बारे में हमें Review भी मिलेगा और एक का डेढ़ महीने में उसमें डिस्काउंट भी आएगा  ।

18. पब्लिक वाईफाई

दोस्तों हमें पब्लिक वाईफाई को यूज करने से बचना चाहिए क्योंकि पब्लिक वाईफाई में आपकी प्राइवेसी को बहुत ज्यादा खतरा रहता है ।

19.  वाटर प्रूफ

दोस्तों अगर आपका स्मार्टफोन वाटर प्रूफ नहीं है तो आपको अपने स्मार्टफोन को Water या अन्य लिक्विड से भी बचाना चाहिए जो आपके फोन को डैमेज कर सकते हैं |

20. जरूरी डाटा का बैकअप न लेना।

दोस्तों हमारे फोन में बहुत से जरूरी Data जैसे हमारी कैमरे से खींची गई फोटो वीडियो या और भी कोई जरूरी डाटा होता है जिसको हमें ऑनलाइन सर्वर पर बैकअप लेना चाहिए जैसे गूगल बैकअप गूगल ड्राइव या फ़्लैश ड्राइव कहीं ना कहीं हम अपने डाटा का बैकअप लेकर जरूर रखना चाहिए क्योंकि दोस्तों कभी भी एक्सीडेंटली आपका डाटा लॉस हो सकता hai

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Google Photos app kya hai गूगल फोटोज क्या है

ब्लैक फंगस क्या है ? black fungus kya hai in hindi

email aur gmail me antar